Stairs workout कितने तरह के होते है ओर कैसे इससे वजन कम करे?

fitnessLeave a Comment on Stairs workout कितने तरह के होते है ओर कैसे इससे वजन कम करे?

Stairs workout कितने तरह के होते है ओर कैसे इससे वजन कम करे?

Stairs workout एक बहुत अच्छी exercise है जिससे कई हद तक आप अपना वजन कम कर सकते है. दोस्तों अच्छी personality होना सभी का सपना होता है.कई बार ऐसा होता है के हम कुछ काम करना चाहते है लेकिन वो समय की कमी के कारण नहीं कर पाते है. जेसे की gym जाकर वजन कम करना. आपके पास gym जाने का वक़्त नहीं है और आप exercise करना चाहते हो तो आप हमारे द्वारा बताये गए Stairs workout रोजाना 15 min करके अपना वजन कम कर सकते है. Gym जाने में कितनी भी difficulty हो but वहा वक़्त बहुत लगता है.

लेकिन 15 मिनट के cardio session में आप बहुत कुछ कर सकते है.

दोस्तों हम सभी के घरो में stairs होती है जो की बहुत अच्छा उपकरण है. Research के अनुसार सीड़ी चड़ना उतरना बहुत अच्छा आप्शन आपके पेरो के लिए. इससे आपके leg muscle tone होती है और muscle में ताकत आती है. इससे आपके पेरो की धमनिया लचीली होती है जिससे रक्त प्रवाह और ज्यादा आसानी से बहता है.

लेग्स में सही रक्त प्रवाह होना स्वस्थ दिल के बराबर है. इसलिए आप stairs workout जरूर करे.

Stairs workout के प्रकार

5 stairs workout केर बारे में बताया गया है जो की आप के लिए असरदार हो सकते है.

1. Climbing stairs(सीड़ी चढ़ना)

सीड़ी चढ़ना

आप सीड़ी चढ़ना और उतरने से शुरू कर सकते है. कितनी सीड़ी up and down करनी है इसका एक goal सेट कर लीजिये. ओर ये समय व गति पर depend करता है.पहले धीरे धीरे चढ़े व उतरे बाद आप speed को बड़ा सकते है बाद में आप ये करे की थोड़ी स्पीड में चढ़े फिर धीमी गति में नीचे उतरे.

टिप्स:- अगर सीडियो पर railings हो तो उसे छूने से बचे व बिना पकडे चढ़े व उतरे.

अगर आप लेग एक्सरसाइज के अलावा पूरी बॉडी पर वर्क करना चाहते हो तो आगे और भी अभ्यास है

ये न केवल आपकी कैलोरी बर्न करेगी बल्कि पूरे शरीर की muscles को tone भी करेगी.

ये भी पढ़े – Golden Milk

2. Stair pushup(सीड़ी पुशअप)

stairs pushups

आप सीढ़ी के निचले हिस्से पर खड़े हो जाए फिर अपने हाथों को अपने सामने वाली सीढ़ी पर रखे. ध्यान रहे दोनों हाथ कंधो के नीचे रहे. अपने शरीर को नीचे धकेले सांस ले और कोहनियों को मोड फिर ऊपर आकर सांस छोड़े जेसे आप पहले थे. ऐसे आप फील करेंगे की आपकी कोर muscle वर्क कर रही है. अपनी गर्दन और पीठ को न्यूरल रखे इन पर अधिक दबाव ना डाले.

3. Stair lunge

सीढियों की मदद से करने में ये एक normal लंज है. इसको करने के लिए सीढियों के निचले हिस्से पर खड़े हो जाये फिर एक पैर सीढ़ीयो पर रखे व दुसरे को पीछे ले जाये जहा तक आपको comfortable हो. फिर आप सीढ़ी पर रखे हुए पैर पर दबाव डालते हुए और सांस लेते हुए आगे जाए और फिर पीछे वापस आते हुए सांस छोड़ दे. ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी करे. ये आप 5-10 के सेट में भी कर सकते है व आप stair लंज व stair पुशअप कॉम्बो में भी कर सकते है

4. Stair hops

Stairs hops

इस एक्सरसाइज के लिए आपको दोनों पेरो से सीढियों को कूदना होगा.

सबसे पहले दोनों पेरो को बराबरी में जमा ले आगे पीछे न हो आप चाहे तो पेरो को कंधो के अन्दर रख सकते है या बहार भी. but बेहतर होगा आप अन्दर रखे व घुटनों को हल्का सा bend करे रखे फिर step by step jump करते हुए ऊपर जाए व जम्प करते हुए ही निचे आये. आप चलकर भी निचे आ सकते है.

5. Crab stair

इसमें आप सीडियो के base पर बैठ जाये उसके बाद अपने हाथ को पीछे के stair पर लेजाये फिर अपने हिब्स उठए और अपने पेरो से खुद को पीछे की तरफ धकेले फिर ये ही दुसरे हाथ से भी दोहराए.

Crab stairs

इस तरह से आप stairs workout करके अपनी body को फिट रख सकते है.

Acchi Sehat
hey, this is ikram hussain. He has a very deep intrest in Health and Fitness topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top