Pomegranate(अनार के फायदे): 15 स्वास्थ्य लाभ अनार के ज्यूस के.

Health1 Comment on Pomegranate(अनार के फायदे): 15 स्वास्थ्य लाभ अनार के ज्यूस के.

Pomegranate(अनार के फायदे): 15 स्वास्थ्य लाभ अनार के ज्यूस के.

अनार

अनार धरती पर सबसे ज्यादा healthy फल है. इसके लाल दानो में कई Vitamins और Minerals छुपे होते है. अनार के रस के बहुत फायदे है जेसे की Cancer व Heart से जुडी बीमारियों को ठीक करने या त्वचा निखारने के लिए वगेराह वगेराह. But इनके अलावा अनार के और भी बहुत से Benefit है जिन्हें शायद हम नहीं जानते या हमने कभी जानने की कोशिश नहीं की है.

आगे आपको अनार के Benefit के बारे में विस्तार से बताते है.

1. Antioxidant ज्यादा होता है

अनार के रस में अन्य फलो की तुलना में higher level के एंटीओक्सिडेंट होते है. इसमें red wine और green tea की तुलना में 3 गुना अधिक एंटीओक्सिडेंट होते है. अनार के ज्यूस में मोजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी के cells को नुक्सान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद करते है.

2. Cancer से बचाव

Cancer

शोधकर्ताओ ने शोद में पाया है के अनार का रस Prostate केंसर की कोशिकाओ के विकास को रोकने में मदद कर सकता है. हालाँकि ये result साबित नहीं हुए है के अनार का ज्यूस Cancer को रोक सकता है. लेकिन इसके encouraging result मिले है.

लेकिन अनार के ज्यूस को अपनी Diet में शामिल करना गलत नहीं होगा.

3. अल्जाइमर रोग से सुरक्षा

Alzeimer

अनार रस में मोजूद एंटीऑक्सीडेंट और high concentration अल्जाइमर रोग को रोकता है और memory को प्रोटेक्ट करता है.

4. Digestion के लिए अच्छा होता है

 अनार का रस आंतो की सूजन को कम कर सकता है और पाचन तंत्र को सुधार सकता है. ये croh’n(क्रोहन) रोग, ulcerative colitis और अन्य आंत सूजन वाले लोगो के लिए फायदेमंद हो सकता है.

लेकिन जब आपको दस्त या पेट की खराबी हो तो आप अनार को avoide करे.

5. एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है.

अनार का रस antioxidants की high concentration के कारण एक powerfull इंफ्लेमेटरी है. ये पूरे शरीर में सूजन कम करने, oxidative तनाव और डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है.

6. गठिया(Arthritis) के लिए फायदेमंद.

अनार के रस में फ्लेवोनोल्स सूजन को block करने में मदद कर सकता है जो ओस्टियोआर्थराइटिस और कार्टिलेज डैमेज में contribute करता है.

7. Heart Disease

Heart Disease

अनार में एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होते है जिसे ह्रदय स्वास्थ के लिए अच्छा माना जाता है. Pomegranate(अनार) juice दिल के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है ये ह्रदय और धमनियों की सुरक्षा के लिए सही जाना जाता है.

ये Good Cholesterol को बढ़ाता है और रस रक्तप्रवाह को सुधारता है और धमनियों को कठोर व मोटा होने से रोकता है. ये धमनियों में Cholesterol के निर्माण को Slow कर सकता है.

8. Blood pressure

Blood Pressure

 रोजाना अनार का रस पीने से Systolic ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. अनार के रस को रोजाना अपने Daily Food में शामिल करना ह्रदय स्वास्थय के लिए फायदेमंद हो सकता है.

9. Anti-Viral

अनार का रस बीमारियों को रोक सकता है और संक्रमण से लड़ा जा सकता है. प्रयोगशाला के परीक्षणों में अनार के रस को जीवाणुरोधी और Anti-Viral भी माना गया है.

10. विटामिन से भरपूर

 Vitamin C और Vitamin E के अलावा अनार का रस फोलेट, पोटेशियम और विटामिन k का एक अच्छा source है.

आप चाहे इसे अपने Intake में शामिल करे या कभी कभी पीये. बस इस बात का पता करले के ये 100% pure अनार का रस हो. बिना चीनी के इसे इस्तेमाल करे.

11. Memory के लिए

Memory

 हाल ही में हुए एक अध्यन से पता चला है के 8 ounce यानी (226 ग्राम) अनार का रस पीने से याददाश्त बढती है और किसी भी चीज को सीखने में मदद मिलती है व memory power बनी रहती है.

12. Kidney Stone

Kidney Stone

अगर किसी व्यक्ति के किडनी में पथरी की समस्या हो तो अनार का सेवन जरूर करे इससे किडनी की कार्यप्रणाली बेहतर होती है और पथरी के विषेले जीवाणु खुद बा खुद बहार निकल जायंगे व टॉयलेट में acidity का level भी डाउन हो जायगा.

13. खेल प्रदर्शन

चुकंदर और अनार का रस आपके Sport Performence को सुधार सकता है. अनार का रस आपकी खत्म हो चुकी स्टैमिना को regenerate करता है. ये exercise से हुई oxidative damage को भी कम करता है.

14. Diabetes(Sugar)

भारत में अनार के रस को मधुमेह के उपचार के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है. अनार में पाए जाने वाले शुगर से dibetes पर किसी प्रकार का गलत असर नहीं पड़ता.ये इन्सुलिन प्रतिरोध और blood sugar को कम करने में मदद कर सकता है.

अनार में एलाजिक, गैलिक और ओर्सोलिक acid जेसे योगिक होते है जिनमे एंटी डायबिटीज के गुण होते है.

15. फैटी लीवर

Fatty Lever

अनार के use से शरीर में oxidative stress और सूजन कम होती है और लीवर पर जो एक्स्ट्रा फट जमा हुआ है उसको कम करने में मदद मिलती है. Jaundice होने पर अनार का रस Lever की सुरक्षा करने में मदद करता है.

ये हमने आपको विस्तार से बता ही दिया है के अनार के क्या फायदे है लेकिन जिस चीज के फायदे होते है उसके नुक्सान भी होते है.

  • जिन्हें कब्ज , खासी या इन्फ्लुएंजा हो उन्हे अनार नहीं खाना चाहिए
  • कुछ लोगो को अनार खाने से allergy भी हो सकती है जिससे शरीर पर रैशेज, चेहरे पर सूजन, सांस लेने में कठिनाई आदि हो सकते है इसलिए एलर्जिक होने पर अनार नहीं खाए
  • अनार में अधिक मात्रा calories होती हबी और अगर आप कम कैलोरी वाली डाइट लेते है तो आप अनार नहीं खाए.
  • अधिक अनार खाने से gas भी बन सकती है.
  • कुछ Medicines ऐसी होती है जिनके साथ अनार नहीं खा सकते है नुकसानदायक रहता है.
  • अगर आप blood pressure की दवा ले रहे है तो अनार का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले. Low blood pressure वाले लोग अनार से बचे क्योंकि अनार से ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है.

आपको अनार के फायदे और नुक्सान दोनों ही बता दिए है इसलिए आप निर्धारित मात्रा में ही इसका सेवन करे .और आपको ये आर्टिकल केसा लगा नीचे comment में जरूर बताये.  

Acchi Sehat
hey, this is ikram hussain. He has a very deep intrest in Health and Fitness topics.

One thought on “Pomegranate(अनार के फायदे): 15 स्वास्थ्य लाभ अनार के ज्यूस के.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top